Post Office RD vs SBI RD : किस आरडी पर निवेशकों को मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज,डिटेल में जानें

Post Office RD vs SBI RD : डाकघर बनाम एसबीआई आरडी ब्याज दर आवर्ती जमा यानी आरडी सुरक्षित निवेश के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। इसमें आपको म्यूचुअल फंड एसआईपी की तरह हर महीने मासिक किस्त जमा करनी होती है और यह किस्त आरडी शुरू करते समय तय की जाती है। आपके द्वारा चुने गए कार्यकाल के अनुसार मैच्योरिटी पर पैसा मिलता है।वहीं,जब आरडी कराने की बात आती है तो लोग देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई और पोस्ट ऑफिस ( Post Office RD vs SBI RD ) को प्राथमिकता देते हैं।

Post Office RD vs SBI RD : किस आरडी पर निवेशकों को मिल रहा है सबसे ज्यादा ब्याज,डिटेल में जानें

आज हम इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस और एसबीआई की आरडी ब्याज ( Post Office RD vs SBI RD ) दरों की तुलना करने जा रहे हैं, जिनमें निवेशकों को ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

एसबीआई आरडी पर ब्याज दर

एसबीआई की ओर से एक से 10 साल तक की आरडी का ऑफर चल रहा है। कोई भी व्यक्ति प्रति माह 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है और 10 के गुणक में निवेश बढ़ा सकता है। एसबीआई सामान्य निवेशकों को 6.50 फीसदी से 7.00 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी से 7.50 फीसदी तक ब्याज दे रहा है.

SBI RD पर नवीनतम ब्याज दर Post Office RD vs SBI RD

1 साल से 2 साल से कम की आरडी पर सामान्य निवेशकों को 6.80 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.30 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है.
2 साल से लेकर 3 साल से कम की आरडी पर आम निवेशकों को 7.00 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है.
3 साल से 5 साल से कम की आरडी पर सामान्य निवेशकों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.00 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है.
5 साल से 10 साल तक की आरडी पर आम निवेशकों को 6.50 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस आरडी पर ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस आरडी 5 साल की मैच्योरिटी के साथ आती है। इसमें निवेश 100 रुपये से शुरू किया जा सकता है और इसे 10 के गुणक में बढ़ाया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस आरडी में वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त ब्याज नहीं दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की आरडी पर 6.5 फीसदी ब्याज मिल रहा है.

डाकघर आर.डी

आरडी पर मिलने वाले ब्याज पर 10 फीसदी का टीडीएस लगता है. हालाँकि, यह तभी लागू होता है जब आरडी पर ब्याज 10,000 रुपये से अधिक हो।

यह भी जाने :

Leave a Comment