Post Office Yojana Invest : रोजाना जमा करें सिर्फ 273 रुपये,मिलेगा 2.25 लाख का मुनाफा,जानें पूरी स्कीम

Post Office Yojana Invest : नई दिल्ली बेहतर और सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश योजना जरूरी है.अगर आप योजनाबद्ध तरीके से निवेश करेंगे तो आपको बेहतर रिटर्न मिल सकता है। आप किसी ऐसी स्कीम में निवेश ( Post Office Yojana Invest ) कर सकते हैं जिसमें बिल्कुल भी जोखिम न हो और मुनाफा भी अच्छा हो.पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा जमा करके आप काफी अच्छा सालाना ब्याज पा सकते हैं.इस योजना में एक साथ एक, दो, तीन और पांच साल की परिपक्वता अवधि के लिए निवेश किया जा सकता है।

Post Office Yojana Invest : रोजाना जमा करें सिर्फ 273 रुपये,मिलेगा 2.25 लाख का मुनाफा,जानें पूरी स्कीम

दरअसल आप पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं में निवेश कर सकते हैं.पोस्ट ऑफिस की स्कीम ( Post Office Yojana ) में एक साल के निवेश पर 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.इसी तरह दो और तीन साल के निवेश पर 7 फीसदी ब्याज मिलता है.वहीं पांच साल की जमा दर 7.5 फीसदी है.पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं पर ये ब्याज दरें 1 जुलाई से 30 सितंबर 2023 तक लागू हैं।

इस तरह आप 2.25 लाख रुपये पा सकते हैं

ऐसे में अगर आप पांच साल के लिए पांच लाख रुपये जमा करते हैं तो आपको करीब 7.25 लाख रुपये मिलेंगे.इसमें आपको करीब 2.25 लाख रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे.यानी अगर आप रोजाना 273 रुपये बचाते हैं तो पांच साल में आपको 2.25 लाख रुपये का फायदा होगा.

ब्याज दरों की हर तीन महीने में समीक्षा की जाती है

वहीं,सरकार द्वारा हर तिमाही में पोस्ट ऑफिस लघु बचत योजना ( Post Office Yojana Invest ) की जमा दरों की समीक्षा की जाती है। यानी हर तीन महीने में ब्याज दरें बदल सकती हैं.हालाँकि,राशि जमा करते समय जो ब्याज दर होगी, परिपक्वता अवधि के अंत में आपको उसी आधार पर ब्याज की राशि मिलेगी।वहीं,इन योजनाओं का एक फायदा यह भी है कि पांच साल की योजना पर टैक्स छूट का लाभ मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत आप 1.5 लाख रुपये तक की छूट का लाभ उठा सकते हैं.

यह भी जाने :

Leave a Comment