Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ( PMSBY ) : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana  : दोस्तों स्वागत है आप लोगो का एक और धमाकेदार और जबरजस्त आर्टिकल में,आज में इस आर्टिकल में आप लोगो को प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में बताने वाला हु,इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े,ताकि आप लोगो को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी मिल सके.

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana : प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

दोस्तों,प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY ) एक येसी योजना है,जो मात्र 20 रुपये साल भर में 2 लाख रुपये का इन्सुरेंस देती है,इस योजना को मई 2016 में प्रधानमंत्री जी द्वारा देश में लागु की गई थी,इस योजना के तहत हर महीने 1.50 रुपये के आधार पर 20 रुपये सालाना प्रीमियम का भुगतान करना होता है,जिसमे कई प्रकार के जीवन बीमा कवर किये जाते है.अलग अलग परिस्तिथि में अलग अलग बीमा कवर किये जाते है.

Benefits of PMSBY  प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लाभ

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके आप एक किसी भी बैंक का जनधन खाता होना जरुरी है.
  2. आवेदक की मृत्यु के बाद 2 लाख रुँपये का बीमा दिया जाता है.
  3. यदि किसी लाभार्थी की मृत्यु किसी दुर्धटना में हो जाती है तो उस स्तिथि में भी लाभार्थी को 2 लाख रुपये का बीमा कवर किया जाता है.
  4. यदि किसी लाभार्थी की दुर्घटना में आँखे चली जाती है या हाथ पैर टूट जाते है तो उस स्तिथि में लाभार्थी को 1 लाख का बीमा कवर किया जाता है.

Eligibility of PMSBY प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ लेने के लिए योग्यता एवं पात्रता

  1. आवेदन कर्ता के पास स्वयं का जनधन खाता होना चाहिये.
  2. आवेदक की आयु 18 साल से अधिक होना चाहिये.
  3. आवेदक के पास आधार कार्ड होना जरुरी है.
  4. आवेदन के बैंक खाते में कम से कम 100 रुपये होना जरुरी है.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana ) का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए,साथ ही आवेदक की आयु 18 साल से कम नहीं होना चाहिये.वही अधिकतम इस बीमा को आप 70 साल तक दिया जा सकता है,यदि आप इस बीमा को 18 साल की आयु में लेते है तो आपकी 70 साल की उम्र होने तक सिर्फ आपको 1400 रुपये का भुगतान करना होता है.यदि किसी कारण लाभार्थी की मृत्यु 40 या 50 साल में ही तो जाती है,उस स्तिथि में लाभार्थी का प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना का खाता बंद कर दिया जाता है और उस आवेदक की 2 लाख रूपये की राशि का भुगतान परिवार के किसी एक सदस्य को दिया जाता है.

यह भी जाने :

Leave a Comment